7 आसान तरीक़े जिससे आप अपनी life में failure होने के बाद भी वापसी कर सकते हैं

Life में कई बार ऐसा होता है कि जो आप पाना चाहते हो वो आपको नहीं मिल पाता है. चाहें वो test हो,job हो, या फिर Love हो.इस चीज़ को Change करने के लिए आपके पास 2 Ways होते है . First ये की आप बैठकर सिर्फ रोए और अपने आप को Change या  Imrpove करने के लिए कुछ ना करें और Second तरीका ये की आप हार मत मानो और life में आगे बढ़ो.यहाँ मैं Second तरीके के लिए Motivational Tips दे रहा हूँ ताकी आप Fail होने के बाद Life में आगे Move होते रहे.

1- मैं कर सकता हूँ और मैं करूँगा(I can do it and I will)

Image result for hindi quotes i can do it

Everyday Mroning में आपको अपने आपसे ये बाते कहने होंगी जो मैंने उपर लिखा है किसी भी Work के लिए.और हर Morning अपने आप को मजबूत बनाने के लिए आपको खुद से कहना होगा कि "यह एक नया दिन है और मेरे लिए कुछ भी Work करने के अच्छा Time है. मैं ना तो अपना Past बदल सकता हूँ, ना ही अपना Futureको लेकिन मैं आज Work करूँगा और अपने Future को एक आकार दूँगा".

2- अपना एक Plan बनाकर तैयार रखे



जो कुछ आप पाना चाहते है फिर चाहे वो कोई नई Skill सीखने की बात हो, Test पास करने की बात हो,Job पाने की बात हो,Weight कम करने की बात हो या फिर Driving सीखने की बात हो किसी भी चीज़ को पाने के लिए आपको एक Plan बनाने की जरूरत होती हैं.ये Plan आपके लक्ष्य(Goal) के आधारित होनी चाहिए. आपको जो भी लक्ष्य(Goal) पाना है तो उसके बारे में आप किसी भी Books में पढ़े अपनी Strength को जानते हुए आगे बढ़े.

3 - अपने लक्ष्य(Goal) को Modularise करे


कोई भी Work अगर आप छोटे-छोटे टुडको में बांटकर करते हैं तो आपको अपने लक्ष्य(Goal)तक पहुँचने में आसानी होती हैं.ऐसा करने से आपका Confidence बढ़ता है और आपका Focus सिर्फ आपके लक्ष्य(Goal)पर होता हैं.पहले आप एक Week का Plan बना ले और फिर आप Daily एक Target रखे.

4 -अपने लक्ष्य(Goal) पर निगाहें(Focus) डाले रखे



Life में सबसे बड़ी Mistake है की हर इंसान को लगता है की उसके पास बहुत Time है,लेकिन उससे पहले हम या आप कोई भी समझने की कोशिश करता तब तक Time निकल चुका होता हैं.दुर्भाग्यवश(Unfortunately) Time ऐसी चीज़ है जिसे हम अपने बस मे नही रख सकते.एक Time ऐसा होता है की आज का Work हम कल पर छोर देते है कि मेरे पास तो बहुत Time है कल करूँगा. यही चीज़ हम हमेशा करते रहते है और एक Time ऐसा होता है की आपको आपका Work बहुत ही ज्यादा भारी लगता है फ़िर आप मजबूर होकर Work को छोड़ देते है. इसलिए आज का Work आपको उसी दिन करना चाहिए अपने लक्ष्य(Goal)पर Focus रखते हुए.


5 - अपनी छोटी सी जीत को Celebrate करे


आप अपने आपको छोटी-छोटी उपलब्धि पाने के लिए खुद को ईनाम(Reward) दे.इससे आपको आगे बढ़ने की Energy मिलती रहेगी. अपने लक्ष्य(Goal) को आप नियमित Interval पर Check करते रहे की आप अभी कहा पहुँचे है और आपका लक्ष्य(Goal) कितनी दूर है.आप भले ही अपने लक्ष्य(Goal)का 10% भी प्राप्त कर लेते है तो तो ये भी आपके लिए बहुत बड़ी जीत है.

6 - बहरा(deaf) Frog बनो


आपमे से बहुत सारे लोगों ने Frog की Story के बारे में सुना होगा जो की Tree के एकदम ऊपर चढ़ गया था जबकि ज्यादातर Frog बोल रहे थे कि ऊपर नही चढ़ पाओगे Tree के एकदम ऊपर पहुचना Imposible हैं.लेकिन वह Frog Tree के एकदम ऊपर पहुँच गया.ऐसा इसलिए हुआ कि वह Frog जो ऊपर चढ़ा वो बहरा था .और वह Frog बाकी सबकी negative बातों को नही सुन पाया और सिर्फ अपने लक्ष्य(Goal) पर Focus कर रहा था की उसे वहाँ पहुचना है.Frog की तरह हमे भी अपनी Life में Negative चीज़ पर Focus नही करना चाहिए.

7 - अपना comparison किसी दूसरे के साथ ना करें



आपकी Life आपके लिए है जिसे आप बहुत अच्छा या फिर बहुत बुरा बना सकते हो ये आप पर Depend करता है कि आपको क्या करना है  और क्या नही, तो आप अपने आप को या अपनी Life को दूसरे से Comparison(तुलना) कभी ना करे. हर एक कि Life अलग-अलग होती है आप दूसरों से अपनी तुलना(Comparison) करके आप सिर्फ अपना समय और सोच Waste करेंगे.

Friends Umeed karta hu ki aap apni failure life se uthkar wapas success honge mere diye huye motivational tips dhyan me rakhiyega aapko aage badhne me help milegi.

THANK YOU



For more Info: https://steps2motivations.blogspot.in/
Mail Me : [email protected]
Contact me:7003599472

Similar Videos

0 Comments: