5 ऐसे Friends जो आपकी दोस्त मंडली में होना जरूरी हैं






क्या आपने कभी किसी ऐसे Friend के साथ एक शाम बितायी है जो आपकी हर  POSITIVE EMOTION को NEGATIVE में बदल देता हैं?मैं शर्त लगा सकता हूँ कि आप वहा से उठकर चले जाएंगे क्योंकि आप Mentally अच्छा नहीं Feel कर रहे होंगे.और दूसरी तरफ जब आप उन Friends के साथ समय बिताते हैं जो किसी चीज़ के लिए INSPIRE करते हैं तो आपको बहुत अच्छा लगता हैं जैसे की आप अपनी मंज़िल पा लोगे.
एक बहुत पुरानी कहावत कुछ इस तरह है "मुझे अपने दोस्तों को दिखाए  और मैं आपको बताऊंगा की आप कौन हैं".आपका आत्म मूल्य(Self Worth) कभी भी दूसरों पर Depend नहीं होना चाहिए लेकिन Incredible चीज़ हमेशा अकेली नहीं मिलती इसमें दोस्त मदद करता हैं.

जिन लोगो के साथ आप सबसे अधिक समय बिताते हैं उनके पास कुछ चीज़ें होना बहुत जरूरी है :

  •   आपको Better Person बनने में आपकी मदद करे
  •    आपका Support करे   
  •   आपको आगे बढ़ते रहने के लिए Motivate करता रहे
  •   आपको Inspire करता रहे
  •   आपको आपकीGoal तक पहुँचने के लिए प्रेरित करे.
मैं यहाँ वैसे ही 5 दोस्तों के बारे में बताने जा रहा हूँ जो आपकी दोस्त मंडली में होना जरूरी है.

1- सपने दिखाने और उसे पूरा करने में मदद करने वाले (The Dreamer)

कुछ सोचने वाले बहुत ही Unrealistic और Undiscipline चीज़े भी सोचते हैं,लेकिन ऐसी सोच वाले का कुछ अलग ही Vision होता हैं.वो उन चीजों के बारे में सोचते है जो और लोग नहीं सोच पाते.वो आपको आपके सपने को पूरा करने के लिए Motivate करते हैं. ऐसे लोग आपको Believe कराते हैं की आप जो सपना देखते हो उसे पूरा भी कर सकते हो.वो आपसे हर बार यही कहेंगे कि "EVERYTHING IS POSSIBLE".

2-  जो सपनो को हकीकत में लाता है- चालक (The Driver)

यहा Driver से ये मतलब है कि वो दोस्त आपके सपने को हकीकत में लाता है.वो सभी चीजें बहुत अच्छे तरीके से जानते हैं.उनके पास Talent होता हैं की वो जो चीज़ सोचे हैं उसमें Action कैसे और कब लेना है.वे Result Oriented होते हैं और आमतौर पर वे किसी भी चीज़ के लिए Direct और Decisive होते हैं.वो आगे बढ़ते हुए गिरते भी हैं लेकिन उन्हें पता होता हैं की आगे कैसे बढ़ते रहना हैं.

3- प्रेरक (The Motivator)

ऐसे दोस्त आपको आगे बढ़ने के लिए आपको प्रेरित करते रहेंगे.ये आपको आपके लक्ष्य(GOAL)को पूरा करने के लिए दबाव डालते रहेंगे.ये आपको आपके लक्ष्य(Goal) को अच्छी तरह से समझने में मदद करेंगे.यह Person आपको पूरी Energy और उत्साह से प्रेरित करता है.

4- समर्थक (The Supporter)

यह एक सच्चा दोस्त है, जो की हर समय आपका Support करता है.यह वह हैं जिसके साथ आप अपनी रक्षा कर सकते है.ये आपके लिए सुरक्षित स्वर्ग हैं.यह Person आपके साथ हमेशा फ़िर चाहे आपको कही Travel करना हो या फ़िर काम हो. ये Person आपकी खुशी और जीत से बहुत Excited होते हैं.ये लोग आपके हर दुःख और सुख में साथ देते हैं.

5- खुरापाती सोचने वाले (The Devils Advocate)

ऐसे Person बहुत Critical Thinker होते हैं.ऐसे लोग Problem को पहले से ही भाप लेते हैं.यह व्यक्ति बहुत Important है आपके लिए क्योंकि आपको इसके Idea या Perspective की जरूरत होती हैं.
ऐसे व्यक्ति थोड़ी बहुत बदमाशियां करते लेकिन वे कोशिश करते हैं की वे आपकी भी Help करे.आपको उनकी हर बातें सही ना लगे लेकिन उनकी हर बातें गलत नहीं होतीं हैं.

सबको एक साथ मिलाकर देखे तो :


  • एक Dreamer आपको सपने देखने के लिए प्रेरित करेगा.
  • एक चालक आपके सपनो को हकीकत में बदलेगा.
  • एक Motivator आपको हर कदम पर Motivate करता रहेगा.
  • एक Supporter आपके हर अच्छे और बुरे समय में आपके साथ हमेशा खड़ा रहेगा.
  • एक Devils Adocate आपको बतायेगा की असली सौदा क्या है.
आप अपना समय ज्यादातर उन लोगो के साथ बिताये जो आपकी Qualities को बाहर आने मदद करे.

उन लोगों का Network रखने में बेकार हैं जो आपको चुनौती देते हैं और खुद को भी चुनौती देते हैं.

Similar Videos

0 Comments: